ट्राइसिटी

"सतगुरु की सेवा सफल है, जे को करे चित लाए"

कौमी मार्ग ब्यूरो | November 28, 2020 08:52 PM
 
 


चण्डीगढ़ : गुरबाणी शब्द "सतगुरु की सेवा सफल है जे को करे चित लाए" को आत्मसात करते हुए स्थानीय निवासी मंजीत शाह सिंह ने गुरु नानक जी के 550वें जन्म प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य पर "धन गुरु नानक" लिखना शुरू किया था व इस वर्ष 551वें प्रकाश पर्व तक उन्होंने एक लाख बार लिखने का लक्ष्य रखा था जिसे वे 30 नवम्बर को गुरु पर्व के दिन पूरा करके गुरु चरणों में समर्पित करेंगे। उनका कहना है कि इस अवधारणा से मेडिटेशन करना आसान होता हैै व परमात्मा की तरफ लगन बढ़ती है। मंजीत शाह सिंह ने बताया कि आप चाहे किसी भी धर्म को मानते हो और यदि आप ईश्वर के बारे में लिखते हैं तो मन की एकाग्रता बढ़ती है। भक्ति के साथ-साथ शारीरिक थकावट भी कम होती हैै। जिंदगी की दौड़-धूप में यदि हम कुछ समय निकालकर कुछ पवित्र शब्द लिखते हैं तो परमात्मा का ध्यान करना बड़ा ही आसान हो जाता है। उन्होंने बताया कि वे एक वर्ष से भी ज्यादा समय यानी बीते वर्ष के गुरुपर्व से "धन गुरु नानक" लिख रहे हैं व रोजाना यह हज़ार बार के हिसाब से लिखते रहे। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा गुरु नानक देव जी के इस जन्म प्रकाश पर्व तक एक लाख बार लिखने का लक्ष्य तय किया गया था, जिसे हासिल करने से उन्हें हार्दिक व आत्मिक शांति प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि उन्होंने एक सफ़े के दोनों तरफ 550 बार "धन गुरु नानक" लिखने हेतु ग्यारह पक्तियों में पचास खाने बनाकर ये अभ्यास आरम्भ किया था।      
उनका मानना है कि लिखने से मनुष्य का चित्त एकाग्र होता है और वह आसानी से परमात्मा का ध्यान कर सकता है। उन्होने बताया कि कोई भी व्यक्ति, किसी को धर्म को भी मानने वाला है यदि वह कुछ मंत्र या धर्म से संबंधित कुछ स्लोगन लिखना चाहता है तो उन्हें उनकी तरफ से नि:शुल्क स्टेशनरी उपलब्ध करवाई जाएगी।

 

Have something to say? Post your comment

 

ट्राइसिटी

गढ़वाल सभा के तीन सदस्य निलंबित,सभा की बैठक में लिया गया फैसला

75वे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर के.रि.पु.बल द्वारा हल्लोमाजरा कैंप परिसर चंडीगढ़ में ध्वजारोहण

राशन के बैग सीवरमैन व सफाई कर्मचारियों के परिवार को राम दरबार में बांटे गए

गिरधारी लाल जिंदल बने सेवा भारती, चण्डीगढ़ के नए चेयरमैन

चरणजीत सिंह बने चण्डीगढ़ टेंट डीलर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान

पुलिस बीट बॉक्स को कहीं ओर स्थापित करने की मांग

रोटरेक्ट डिस्ट्रिक्ट ऑर्गनाइज़ेशन 3080 ने “उज्जवल” का आयोजन किया

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा सेक्टर 19 में आए छोटे बच्चों में बाँटे गए जूस कैन

खरड़ माडल टाउन में मोदीखाने का हुआ उद्घाटन बाज़ार की अपेक्षा सस्ते भाव में मिलेगा का सामान

खरड़ में गाड़ी चुरा कर भाग रहा व्यक्ति ट्रेफिक जाम में फसा, गाड़ियों को किया शतिग्रस्त, लोगों द्वारा सेवा कर पुलिस के किया हवाले