ट्राइसिटी

गिरधारी लाल जिंदल बने सेवा भारती, चण्डीगढ़ के नए चेयरमैन

कौमी मार्ग ब्यूरो | December 06, 2020 05:31 PM
 
 
चण्डीगढ़ - समाजसेवी व उद्योगपति गिरधारी लाल जिंदल को से. 29 स्थित सेवा भारती, चण्डीगढ़ का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है । वे संजीव विशिष्ठ की जगह लेंगे। जिंदल द्वारा गत रोज ही नगर भाजपा की कार्यकारिणी की सदस्य्ता से त्यागपत्र दे दिए जाने से पार्टी हल्कों में तरह-तरह की चर्चाएं छिड़ी हुईं थी व कयास लगाए जा रहे थे। वर्तमान में गिरधारी लाल जिंदल वूमेन एंड चाइल्ड सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, चण्डीगढ़ के नॉन ऑफिशियल निदेशक भी हैं। इसके अलावा वे राम देवी जिंदल इंजीनिरिंग कॉलेज, लालडू के एमडी हैं व सोना मसाले ब्रांड नाम से मसाला फैक्ट्री के भी मालिक हैं।  जिंदल नगर भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं व आरएसएस से भी गहरे जुड़े रहें हैं। वे समाजसेवा के कार्यों में भी हमेशा बढ़-चढ़ कर हाथ बंटाते रहते हैं।    
 
 
सेवा भारती, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा चालित एक प्रकल्प है जिसके द्वारा बिना किसी राजकीय अनुदान व सहयोग के देश भर मे 1 लाख से भी अधिक सेवा के विविध प्रकल्प संचालित किये जा रहे है। शिक्षा, संस्कार, सामाजिक जागरूकता, स्वरोजगार व धर्म-परिवर्तन से वनवासियों की रक्षा आदि इसके मुख्य कार्य हैं। यह एक गैर-सरकारी संगठन है जो कि भारतीय समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों में सामाजिक आर्थिक रूप से हाशिए वाले, जनजातीय और स्वदेशी समुदायों पर विशेष ध्यान केंद्रित करता है। यह हजारों केंद्रों के अपने देशव्यापी नेटवर्क के माध्यम से मुफ्त चिकित्सा सहायता, शिक्षा, साथ हीं स्वाबलंबन के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण जैसे कई कल्याणकारी और सामाजिक सेवा कार्यक्रमों को शुरू करके शहरी झोपड़पट्टियों और पुनर्वास कॉलोनियों के बीच भी काम करता है। यह सैंकड़ों जिलों में साल भर लाखों गतिविधियों को चलाता है। आपदा (बाढ़, भुकम्प, आदि) के समय बढ़-चढ़कर समाज हर हिस्से में सहायता के लिए बिना भेद-भाव तत्पर रहती है।
 

Have something to say? Post your comment

 

ट्राइसिटी

गढ़वाल सभा के तीन सदस्य निलंबित,सभा की बैठक में लिया गया फैसला

75वे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर के.रि.पु.बल द्वारा हल्लोमाजरा कैंप परिसर चंडीगढ़ में ध्वजारोहण

राशन के बैग सीवरमैन व सफाई कर्मचारियों के परिवार को राम दरबार में बांटे गए

"सतगुरु की सेवा सफल है, जे को करे चित लाए"

चरणजीत सिंह बने चण्डीगढ़ टेंट डीलर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान

पुलिस बीट बॉक्स को कहीं ओर स्थापित करने की मांग

रोटरेक्ट डिस्ट्रिक्ट ऑर्गनाइज़ेशन 3080 ने “उज्जवल” का आयोजन किया

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा सेक्टर 19 में आए छोटे बच्चों में बाँटे गए जूस कैन

खरड़ माडल टाउन में मोदीखाने का हुआ उद्घाटन बाज़ार की अपेक्षा सस्ते भाव में मिलेगा का सामान

खरड़ में गाड़ी चुरा कर भाग रहा व्यक्ति ट्रेफिक जाम में फसा, गाड़ियों को किया शतिग्रस्त, लोगों द्वारा सेवा कर पुलिस के किया हवाले