व्यापार

महामारी के दौरान अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति 434 अरब डॉलर बढ़ी

May 24, 2020 10:15 AM



न्यूयॉर्क,   कोविड-19 महामारी में लाखों अमेरिकी नागरिकों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है, वहीं देश के अरबपतियों की संपत्ति में कुल 434 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति 34.6 अरब डॉलर बढ़ी। वहीं फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में 25 अरब डॉलर की वृद्धि हुई। शीर्ष पांच अमेरिकी अरबपतियों -जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, वॉरेन बफेट और ओरेकल के लैरी एलिसन की कुल संपत्ति में 75.5 अरब डॉलर या 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अमेरिकंस फॉर टैक्स फेयरनेस (एटीएफ) और इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज (आईपीएस) के अनुसार, "अमेरिका के अरबपति आर्थिक रूप से बहुत आगे बढ़े हैं, जबकि बाकी अमेरिका कोरोनोवायरस महामारी के कारण पहले दो महीनों के दौरान बंद था।"

इस असमानता पर आईपीएस कार्यक्रम के निदेशक चक बिलिंस और 'बिलियनेयर बोनांजा 2020' रिपोर्ट के सह-लेखक ने कहा, "एक वैश्विक महामारी के दौरान अरबपतियों के धन में वृद्धि असमान सेक्रिफाइज को रेखांकित करती है।"

फोर्ब्स के आंकड़ों के समूह के विश्लेषण के आधार पर 18 मार्च से 19 मई के बीच 600 से अधिक अमेरिकी अरबपतियों की कुल संपत्ति में 434 अरब डॉलर या 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उसी अनुमानित अवधि के दौरान, 3.80 करोड़ से अधिक कामकाजी अमेरिकियों ने अपनी नौकरी खो दी। वहीं लगभग 15 लाख अमेरिकी इस वायरस से संक्रमित हुए और लगभग 90, 000 लोगों की मृत्यु हो गई।

Have something to say? Post your comment

 

व्यापार

ज़नरूफ ने आरडब्ल्यूए और एसएमई को प्रतिस्पर्धी बढ़त प्रदान करने हेतु, कमर्शियल एनर्जी मैनेजमेंट सॉल्यूशंस की घोषणा की

सेंसेक्स 394 अंक लुढ़का, निफ्टी 11,312 पर बंद

टिकटॉक ने फेसबुक पर लगाया 'चोरी और नुकसान पहुंचाने' का आरोप

एम.ई.टी.एल क्षेत्र में जापानी कंपनी टीसुजुकी का बड़ा निवेश

शेयर बाजार : कोरोना के कहर के बीच चौथे सप्ताह रही तेजी

चालू वित्त वर्ष में 3.2 फीसदी गिर सकती है भारत की आर्थिक विकास दर : विश्व बैंक

इंडियन ओवसीज बैंक ने ऋण पर ब्याज दर घटाए

घरेलू शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, 10,000 पर रूका निफ्टी

भारती एयरटेल में हिस्सेदारी खरीदने बातचीत कर रही अमेजन

इंडिगो की चेन्नई-कोयंबटूर उड़ान का यात्री कोरोना पॉजिटिव निकला