संसार

चीन-यूरोप ट्रेन की काठमांडू तक कार्गो सर्विस उपलब्ध

May 23, 2020 10:52 AM



बीजिंग,   चीन-यूरोप ट्रेन नंबर 49074 पीवीसी पाइप, ड्रिलिंग मॉड्यूल, ग्राउटिंग ट्यूब, कपड़े व जूते, प्रिंटर समेत सामानों के साथ चीन के शीआन से नेपाल के काठमांडू के लिए रवाना हुई। यह चीन-यूरोप ट्रेन शुरू होने के बाद चीन के शानशी प्रांत से दक्षिण एशिया तक जाने के लिए पहली रेल कार्गो सर्विस है। इस रेल कार्गो सर्विस का माल, रेलवे से तिब्बत के शिकाजे तक पहुंचाने के बाद हाईवे के जरिए चीन-नेपाल सीमा पर चीलूंग बंदरगाह में पहुंचाया जाएगा। 8 दिनों के भीतर माल को काठमांडू तक पहुंचाया जाएगा।

बताया गया है कि शीआन से काठमांडू तक रेल कार्गो सर्विस खोले जाने से चीन के शानशी प्रांत से दक्षिण एशिया तक रेल माल परिवहन शुरू किया गया है, जिससे पहले के समुद्री परिवहन से लागत घटाई गई है और इससे चीन के मध्य व पश्चिमी क्षेत्रों में रासायनिक उद्योग, मशीनरी विनिर्माण, ऊर्जा, विशेष लाइट इंडस्ट्री, सामग्री, उपकरण निर्माण समेत उत्पादन वस्तुओं के नेपाल में प्रवेश को बढ़ाया गया है।

वर्तमान में चीन-यूरोप ट्रेन (शीआन) कार्गो सर्विस की चार एशियाई लाइनें खोली गई हैं, जो मध्य एशिया, पश्चिम एशिया और दक्षिण एशिया को कवर करती हैं। इससे एक उच्च दक्षता, कम लागत, उत्कृष्ट सेवा और व्यापक कवरेज वाला चीन-यूरोप ट्रेन का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार चैनल संपन्न हुआ।

Have something to say? Post your comment