सेहत एंड फिटनेस

चीन में कोरोना से लड़ाई में 6 लाख चिकित्सकों ने दिया योगदान

June 08, 2020 09:32 AM



बीजिंग,   कोविड-19 महामारी की रोकथाम में चीनी चिकित्सकों ने साहस के साथ वायरस के साथ लड़ाई की और पूरी कोशिश से मरीजों का इलाज किया। उन्होंने अकल्पनीय शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दबाव का सामना किया। 84 वर्षीय चिकित्सा विशेषज्ञ से 20 वर्षीय युवा चिकित्सक तक महामारी के सामने पीछे की ओर मुड़े बिना अपना कर्तव्य पूरा करने के लिए आगे बढ़े। करीब 6 लाख चिकित्सकों ने महामारी के खिलाफ लड़ाई के सबसे आगे वाले मोर्चे पर काम किया।

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उच्च स्तरीय विशेषज्ञ दल के नेता, राष्ट्रीय श्वसन रोग नैदानिक चिकित्सा अनुसंधान केंद्र के प्रमुख 84 वर्षीय चोंग नानशान महामारी की रोकथाम में आगे बढ़े। उन्होंने वायरस पर अध्ययन किया, मरीजों का इलाज किया और ऑनलाइन पर अन्य चिकित्सकों के साथ विचार-विमर्श किया।

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चिकित्सा दल के सदस्य, और नानचिंग शहर के तोंगनान विश्वविद्लाय के अधीनस्थ चोंगता अस्पताल के उप प्रमुख 54 वर्षीय छ्यू हाईपो चीन में पहले ऐसे शख्स हैं, जो इन्टेन्सिव केयर मेडिसन में पीएचडी की हैं। वे 19 जनवरी को वुहान में महामारी की रोकथाम में संलग्न रहने के 139 दिन बाद 5 जून को घर वापस लौटे। छ्यू हाईपो उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। तस्वीरों में देखा गया है कि एक महीने बाद उनके बाल काफी सफेद हो गए हैं। उन्होंने बताया कि फोटो खींचते समय ज्यादा रोशनी थी, जिसके चलते देखने में बाल सफेद लग रहे हैं। लेकिन हम चित्र में देख सकते हैं कि वे सचमुच दुबले हो गए हैं। इसे देखकर तमाम लोगों का मन दु:खी हुआ। छ्यू हाईपो कहा कि हालांकि महामारी की रोकथाम कठिन है, लेकिन हमने अंतत: विजय पाई।

Have something to say? Post your comment

 

सेहत एंड फिटनेस

आयुर्वेद का वरदान गिलोय रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सबसे ज्यादा मददगार

1 दिसंबर से 7 दिसंबर, अजवाइन के पानी की भाप लेकर कोविड मिटाओ: भारतीय संस्कृति संघ

कोरोना वैक्सीन आने से पहले दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा 20 लाख तक पहुंच सकता है : डब्ल्यूएचओ

कोरोना वैक्सीन पंजीकरण को लेकर रूस के शीर्ष डॉक्टर ने स्वास्थ्य मंत्रालय छोड़ा

गृहलक्ष्मी के लाइव फेसबुक पेज पर हर रविवार महिलाओं के लिए उपयोगी सेशन  

कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन?

डब्ल्यूएचओ 2021 के अंत से पहले विश्व को 2 अरब टीके प्रदान करेगा

सफेद दाग को खत्म करने में बड़ी कामयाबी ,मिली अचूक दवा

कोविड-19 के वैश्विक मामले 75 लाख के पार : जॉन्स हॉपकिन्स

महामारी की रोकथाम में चीनी औषधि की रही कारगर भूमिका