लाइफ स्टाइल

5 जीवनशैली की आदतें आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही हैं

सुखमन दीप सिंह | August 09, 2021 06:53 PM

नई दिल्ली: हमारे आधुनिक जीवन में, हमारे पास निश्चित रूप से ऐसी आदतें हैं जिनका पालन करना हमें ठीक लगता है, लेकिन वास्तव में, हमारे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली में धीरे-धीरे कमी आ सकती है।

हेल्थकेयर डिवाइस कंपनी OneAbove की को-फाउंडर नेहा मित्तल धूम्रपान जैसी खतरनाक 5 आदतें साझा करती हैं:

समझौता नींद: क्या आपने देखा है कि अगर आप ठीक से नहीं सोते हैं तो अगले दिन आप कितने चिड़चिड़े और चिड़चिड़े हो जाते हैं? यह गुणवत्तापूर्ण नींद को नज़रअंदाज़ करने के दुष्प्रभावों में से एक है। स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुसार, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन कम से कम 6 घंटे की नींद लेनी चाहिए कि हमारा शरीर अपनी प्राकृतिक गति से फिर से जीवंत हो रहा है। सोने के घंटों में कोई भी समझौता आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, श्वसन और पाचन तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

उच्च पशु-प्रोटीन भोजन खाना: पनीर और मांस जैसे पशु प्रोटीन से भरपूर भोजन का अत्यधिक सेवन IGF1 नामक हार्मोन के कारण कैंसर के विकास को बढ़ावा दे सकता है। इसके लिए जोखिम कारक धूम्रपान के बराबर है। ऐसे प्रोटीन के अधिक सेवन से बचने के लिए अपने भोजन में प्लांट प्रोटीन जैसे बीन्स को शामिल करें।

लंबे समय तक बैठे रहना: जब आप ऑफिस जाते हैं तो पूरे दिन अपनी कुर्सी पर डटे रहना उतना ही खतरनाक है जितना कि धूम्रपान। अध्ययनों ने लंबे समय तक बैठने को जोड़ा है, चाहे वह काम के लिए हो या ड्राइविंग के लिए, फेफड़े, स्तन और कोलन जैसे विभिन्न कैंसर से। हर एक या दो घंटे में थोड़ा-थोड़ा घूमना सुनिश्चित करें और फिर अपना काम जारी रखें।

अकेला होना: सामान्य जीवन में, हम अकेले होने को एक महत्वपूर्ण मुद्दे के रूप में नहीं देख सकते हैं, यह निश्चित रूप से है। एकाकी रहने से व्यक्ति को हृदय रोग होने का खतरा और बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, यह चिंता, भावनात्मक गड़बड़ी और यहां तक कि हानिकारक व्यसनों जैसी अतिरिक्त बीमारियों को भी आमंत्रित करता है। कुछ अच्छे दोस्त बनाने की कोशिश करें जो कम होने पर भी आपकी बात सुनें।

नियंत्रित वातावरण में टैनिंग: बहुत से लोगों ने धूप में लेने के बजाय नियंत्रित वातावरण में टैनिंग करना शुरू कर दिया है। सूरज की रोशनी वास्तव में त्वचा कैंसर का कारण बन सकती है, लेकिन घर के अंदर कमाना भी हानिकारक है। स्थानीय टैनिंग सैलून में जाना बंद करें और पर्याप्त धूप लेना शुरू करें।

Have something to say? Post your comment