मनोरंजन

अभिनेता-लेखिका टिस्का चोपड़ा खुशवंत सिंह से संबंधित होने पर गर्व महसूस करती हैं

आईएएनएस / सुखमन दीप सिंह | August 10, 2021 06:31 PM

 अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा एक लेखक और एक उत्साही पाठक भी हैं। अभिनेता-लेखक दिवंगत लेखक खुशवंत सिंह के परिवार से हैं। वंश को आगे बढ़ाते हुए,  उन्होंने दो किताबें 'एक्टिंग स्मार्ट' और 'व्हाट्स अप विद मी?' लिखी हैं।


अभिनेत्री ने दिल्ली में अपने घर पर आखिरी बार प्रसिद्ध लेखक के साथ बिताए समय को याद किया। टिस्का ने आईएएनएस को बताया,  "जब मैं उनसे आखिरी बार कई साल पहले मिली थी,  तो मुझे याद है कि हम सुजान सिंह पार्क के घर गए थे,  जहां वे रहते थे,  वहां किताबों के पहाड़ थे,  जैसे उनके घर में किताबों की ऊंची मीनारें थीं। मैंने उनसे पूछा। ,  'क्या आपने ये सब पढ़ा है?' उन्होंने कहा,  '100 साल का सामना और कल की खबर नहीं'। उनका मतलब किताबों से था लेकिन मुझे लगता है कि यह हर चीज पर लागू होता है।"

उसने गर्व से आगे कहा: "मुझे उससे संबंधित होने पर बहुत गर्व है और मैंने कुछ बहुत ही छोटे तरीके से लिखना जारी रखा है।"

टिस्का प्रसिद्ध भारतीय लेखिका द्वारा अपनी पसंदीदा पुस्तकों को दर्शाती है। "मेरी पसंदीदा खुशवंत सिंह की किताब 'दिल्ली: ए नॉवेल' है क्योंकि मुझे भागमती और नायक के बीच के रिश्ते से प्यार है,  जो मुझे लगता है कि आत्मकथात्मक है। दिल्ली वाली दिल्ली के इतिहास से परिचित है और जिस तरह से इसे परस्पर क्रिया के साथ जोड़ा गया है। पात्र,  यह कुछ ऐसा है जो आपके साथ रहता है,  इसलिए काव्यात्मक गद्य है। मुझे 'ए हिस्ट्री ऑफ द सिख' भी पसंद है,  मैं खुद आधा सिख हूं।"

उसने साझा किया कि उसका जीवन खुशवंत सिंह के लेखन से काफी हद तक प्रेरित है।

टिस्का ने कहा,  "खुशवंत सिंह एक लेखक हैं,  जिनका मैं कई सालों से प्रशंसक रहा हूं। उनके लेखन में एक तरलता है जिसकी हम केवल आकांक्षा कर सकते हैं। वह पूरी तरह से जीते थे और उनके पास इतने समृद्ध अनुभव थे।"

टिस्का की हालिया किताब 'व्हाट्स अप विद मी?' युवा पाठकों के बीच बहुत रुचि पैदा की है।

उसने कहा: "पुस्तक की प्रतिक्रिया अभूतपूर्व रही है। इसने परिवारों के भीतर बहुत रुचि पैदा की है जो मेरे लिए पुस्तक की सबसे बड़ी सफलता है। युवा लड़कियों,  जो पुस्तक के इच्छित पाठक हैं,  ने इसे उठाया है,  इसे पढ़ना शुरू किया और अपने दोस्तों के साथ इस पर चर्चा कर रहे हैं। माँ-बेटियाँ और पिता-बेटियाँ छोटे-छोटे समूहों में मिलकर किताब पढ़ रही हैं और इस पर चर्चा कर रही हैं।"

टिस्का की किताब किशोर लड़कियों के यौवन,  पीरियड्स और किशोर भावनाओं जैसे मुद्दों के बारे में बात करती है। उसने आईएएनएस को बताया,  "कई मांओं ने संपर्क किया और कहा कि उन्होंने किताब को उपयोगी पाया है क्योंकि उनके लिए यह एक कठिन बातचीत है। लेकिन,  उनके लिए 'व्हाट्स अप विद मी?' जिस तरह से परिवार अपने बच्चे के साथ यौवन की प्रक्रिया करना चाहते हैं,  उसके आधार पर एक गहरी बातचीत करने के लिए एक लॉन्च पैड बन जाता है।"
 

Have something to say? Post your comment

 

मनोरंजन

सिनेमा की चकाचौंध से भारत की आजादी की लड़ाई

जैकी भगनानी: 'बेल बॉटम' उद्योग को किकस्टार्ट करने के लिए नाटकीय रिलीज

भूरे रंग की पोशाक में मसाबा गुप्ता

आमिर खान ने 'दिल चाहता है' की क्रू के साथ काम किया

मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया फाइनलिस्ट किश्वर चौधरी मेलबर्न फिल्म फेस्टिवल में पेश करेंगी 'शीर कोरमा'

किसी भी चीज को लेकर उम्मीद नहीं लगाती : इस्ला फिशर

*भगवान शिव की पावन धरा ऋषिकेश  के लक्ष्मण झूला पर जुलाई 2019 के बाद पहली बार  हो रही है  चिल्ड्रन आफ गाड की शूटिंग* 

कृति ने '14 फेरे' की शूटिंग से पहले कराया कोरोना टेस्ट

जैकलिन फिल्म 'बच्चन पांडे' में अएंगी नजर, जनवरी से शूटिंग शुरू होने की उम्मीद

पंजाबी गीतों की डिमांड न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी है-गोल्डी काहलों ,सतपाल मल्ही