राष्ट्रीय

मोदी ने उप्र के महोबा से उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत की

आईएएनएस | August 10, 2021 07:15 PM
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां उज्ज्वला 2.0 के रूप में जानी जाने वाली प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के दूसरे चरण का वस्तुतः शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा,  "उज्ज्वला योजना ने अभूतपूर्व तरीके से महिलाओं के जीवन को लाभान्वित किया है।" उन्होंने कहा कि वह रक्षा बंधन उत्सव से पहले बहनों और माताओं का आशीर्वाद पाकर अभिभूत हैं।

प्रधानमंत्री ने रानी लक्ष्मी बाई सहित बुंदेलखंड से जुड़ी कुछ प्रमुख हस्तियों के नामों का जिक्र किया।

उन्होंने हॉकी के दिग्गज के बाद देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार का नाम बदलने के फैसले को याद करते हुए मेजर ध्यानचंद का विशेष उल्लेख किया। पीएम मोदी ने हाल ही में टोक्यो में संपन्न ओलंपिक में भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों के प्रदर्शन की भी सराहना की।

उन्होंने पिछले छह वर्षों में अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कुछ कदमों को सूचीबद्ध किया,  जिसमें बताया गया कि उनमें से प्रत्येक ने महिलाओं को कैसे लाभान्वित किया।

"उज्ज्वला योजना के पहले चरण में,  8 करोड़ महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मिले। इन कनेक्शनों से तालाबंदी के दौरान परिवारों को फायदा हुआ। कल्पना कीजिए कि अगर उज्ज्वला योजना नहीं होती तो क्या होता?" मोदी ने कहा।

उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षों में हमने 2014 से पहले दिए गए कुल कनेक्शनों की तुलना में अधिक गैस कनेक्शन दिए। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए किसी पते के प्रमाण की आवश्यकता नहीं होगी।

लगभग 1, 000 महिला लाभार्थी मौजूद थीं,  जिनमें से 10 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सांकेतिक भाव से एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन दिए।

इस कार्यक्रम में मोदी ने उत्तराखंड,  गोवा,  पंजाब,  उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से क्रमशः पांच महिला लाभार्थियों के साथ बातचीत की।

Have something to say? Post your comment